Tuesday 17 November 2015

बालों का गिरना रोकने के 5 सरल घरेलू उपाय, बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक नुस्खे

बालों का गिरना रोकने के 5 सरल घरेलू उपाय, Hair Fall Home Remedies for men women in Hindi, बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक नुस्खे, How to stop hair fall very fast, Hair fall Easy remedies, How to stop hair fall at home

बाल गिरने के कारण
1. तनवयुक्त जीवन
2. असंतुलित भोजन
3. प्रदूषण
4.थायरॉइड
5. रूसी
# पहला उपाय - दही और बेसन
2 बड़े चम्मच दही लीजिए, उसमे दो बड़े चम्मच बेसन मिलाइए और एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए! अब इस पेस्ट ऑफ 1/2 घंटे के लिए अपने बालों और उनकी जड़ों मे लगाइए, फिर किसी हर्बल shampoo से बालो को धो दीजिए! इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार प्रयोग कीजिए, बाल गिरना रुक जाएँगे!

# दूसरा उपाय - अमरूद के पत्ते
15-20 अमरूद के पत्तों को 1 लीटर पानी में तब तक उबालिए, जब तक पानी का रंग कला ना हो जाए! फिर ठंडा होने पर इसे छान लीजिए और इस पानी से बालो की जड़ों मे हल्के हाथ से मालिश कीजिए! 1 घंटे के बाद बालों को धो दीजिए!

#तीसरा उपाय - नींबू और आँवले के रस
आँवले और नींबू का रस बराबर मात्रा में लीजिए और इसे बालों की जड़ों मे लगाइए1 1 घंटे के बाद बालों को धो दीजिए! 1 महीने तक इस नुस्खे को 1 हफ्ते में तीन बार प्रयोग कीजिए, बाल गिरना रुक जाएँगे!

# चौथा उपाय- प्याज का रस, शहद और जैतून का तेल
1 प्याज के रस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाइए! इस मिश्रण को बालो की जड़ों मे लगाइए! 2 घंटे के बाद किसी हर्बल शॅमपू से बालों को धो दीजिए!

# पाँचवा उपाय- नारियल का तेल और आँवला
नारियल के तेल में सूखे आँवले को तब तक उबलिए, जब तक तेल का रंग काला ना हो जाए, फिर गुनगुना होने पर इसे छान लीजिए और इस तेल से बालों की जड़ों मे मालिश कीजिए!
Subscribe us at : https://www.youtube.com/user/Indiawale
follow me on google+ : https://plus.google.com/u/0/+PoojaLuthrababynamezone
My Blog- http://homeremedyexpert.blogspot.in/
My website: www.babynamezone.net

No comments:

Post a Comment